हरी ॐ ,
यूं तो हम अपने आम जीवन में एक-दूसरे को गिफ्ट लेते-देते हैं परन्तु ज्योतिष के हिसाब से , कुछ गिफ्ट कभी नहीं देने चाहिए। 
ऐसा करने पर आपका सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल सकता है। नेगेटिविटी फैलती है 
आइए जानते हैं कि आपको कौनसे गिफ्ट्स कभी किसी को नहीं देने चाहिए।
भगवान की मूर्तियां अथवा तस्वीर
आजकल भगवान की मूर्तियों तथा तस्वीरों को गिफ्ट देने के चलन बहुत ज्यादा है। ऐसा करना सामने वाले के साथ-साथ आपका भी जीवन बरबाद कर सकता है। 
शास्त्रों के अनुसार भगवान की मूर्तियां तथा तस्वीरों को घर में रखने तथा इनकी पूजा करने या न करने के कुछ नियम होते हैं।
 जिस भी व्यक्ति को भगवान की प्रतिमा या तस्वीर उपहार में दी गई हैं अगर वो इन बातों का ध्यान नहीं रखें तो उसके साथ-साथ गिफ्ट देने वाले पर भी दुर्भाग्य की छाया मंडराने लगती है।

रूमाल
रूमाल गिफ्ट करने से लेने और देने वाले के बीच नकारात्मकता बढ़ती है। इससे दोनों का रिश्ता भी टूट सकता है, इसलिए कभी भी किसी भी अवसर पर किसी को रूमाल गिफ्ट न करें।

पानी से संबंधित वस्तुएं तथा एक्वेरियम
भारतीय ज्योतिष में पानी को समृद्धि से जोड़ा जाता है। वास्तु अनुसार अगर आप पानी से जुड़ी या पानी वाली वस्तुएं जैसे एक्वेरियम गिफ्ट में देते हैं तो आपको जल्दी ही किसी आर्थिक समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

अपने प्रोफेशन (कारोबार) से जुड़ी वस्तुएं
कहा जाता है कि जो लोग अपने प्रोफेशन या कारोबार से जुड़ी वस्तुएं दूसरों को गिफ्ट करते हैं उनका सौभाग्य भी उस गिफ्ट के साथ चला जाता है। ऐसा करने पर नौकरी अथवा कारोबार में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

नुकीली चीज़ें
वास्तु के अनुसार नुकीली चीजें जैसे चाकू, कैंची, तलवार, कीलें आदि कभी गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से गिफ्ट देने और लेने वाले दोनों के लिए बुरे दिन शुरु हो जाते हैं।

भारतीय ज्योतिष पर आधारित इन बातों को अपना कर देखिये , ज़रूर लाभ होगा 
TEAM VEDIC ASTROLOGY SOLUTIONS

हरी ॐ