हरी ॐ ,

जब भी ग्रहों का स्थान परिवर्तन होता है तो इसका असर इंसानों की ज़िन्दगी पर भी पड़ता है, चाहे वह प्रत्यक्ष रूप से पड़े या अप्रत्यक्ष रूप से। ऐसे में यह जानना आवश्यक हो जाता है कि आख़िर इसका प्रभाव विभिन्न राशियों पर क्या पड़ने वाला है।

इस वर्ष मंगल ग्रह 17 अप्रैल 2016 पर वक्री होगा और इसका यह वक्र काल 30 जून 2016 पर समाप्त होगा। आइये जानते हैं भैयाजी से ,जनरली इस वक्री मंगल का बारह राशियों पर कैसा प्रभाव रहेगा ?

जनरल चन्द्र राशि भविष्यवाणी

मेष

मेष राशि वालों को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष सतर्क रहना चाहिए। इस अवधि में स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएँ हो सकती हैं। गाड़ी सावधानी से चलायें, क्योंकि छोटी-मोटी दुर्घटना का योग बन सकता है। परिजनों से अनुकूल सम्बन्ध बनायें ताकि आपको मानसिक शांति प्राप्त हो। प्रेम संबंधों में हड़बड़ी न दिखाएँ, पत्र/मेल आदि सोच समझकर लिखें ताकि किसी ग़लतफ़हमी का जन्म ना हो। आप अपने प्रिय पात्र के सामने अपना प्रेम प्रस्ताव रखने के लिए उतावले होंगे, जो मामले को उलझा सकता है। छात्र वर्ग को इस समय मनचाहे परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत होगी। विदेश में पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए शुभ समय है। शेयर बाज़ार में निवेश करने वालों को सावधान रहने की ज़रूरत है। नौकरीपेशा लोगों के लिए किसी भी प्रकार की बहस-बाज़ी से बचना श्रेष्ठकर रहेगा।

वृष

वृष राशि वालों के लिए हुए कई निर्णय ग़लत साबित हो सकते हैं। आपको दुर्घटना संभावित स्थानों तथा दुष्ट लोगों के संपर्क से दूर या सावधान रहना चाहिए, ये आपको नुकसान पहुँचा सकते हैं। कुल मिलाकर, किसी भी अन्य कार्य की अपेक्षा में अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें। समय पूर्णतः प्रेम सम्बन्धों के लिए अनुकूल नहीं है। आप में से कुछ अपने प्यार के साथ सम्बन्धों में शामिल हो सकते हैं, क्योंकि गेंद आपके पाले में है। आपको अपने जीवनसाथी से मदद और समर्थन प्राप्त होगा, बशर्ते आप तर्क-वितर्क कर माहौल ना बिगाड़ें। यह समय शेयर, सट्टे के माध्यम से धन लाभ के लिए प्रतिकूल है। आर्थिक स्थिति में बहुत सुधार की अपेक्षा ना करें। यह समय व्यवसाय और नौकरी के लिए सामान्यतः अनुकूल रहेगा और कार्यों में सफलता प्राप्त होने की सम्भावना है।

मिथुन

मिथुन राशि वालों के लिए बहुत ही अच्छे परिणाम रहेंगे। आपकी शोहरत, इज़्ज़त और शक्ति में बढ़ोत्तरी होगी। अप्रत्याशित माध्यमों से धन आने की सम्भावना है, परन्तु फ़िज़ूलख़र्ची पर लगाम लगाएँ, अन्यथा बाद में कुछ आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी में अपने से उच्च अधिकारीयों के सहयोग से उन्नति या पुरस्कार प्राप्त करने के योग बन रहे हैं। बेहतरी के लिए नौकरी या व्यापार में किया गया परिवर्तन सार्थक होगा। छात्रों के लिए सफलता भरा समय है। किसी को प्रेम प्रस्ताव देने का मन है तो देरी ना करें। अपने प्रेमी के साथ आपको घूमने-फिरने और मनोरंजन करने के मौके प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य के मामले में आपको बिलकुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। पेट से जुड़ी कोई समस्या तंग कर सकती है। आपको कुछ मौसमी बीमारियाँ भी परेशान कर सकती हैं, वैसे सेहत ठीक रहेगी।

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय मिले-जुले फल देने वाला होगा। आपके लिए समय प्रयासरत रहने का है, साथ ही इस समय आपको नौकरी या कार्यक्षेत्र में स्त्री पक्ष की ओर से कुछ मदद मिल सकती है। आने वाला समय कुछ संतोषजनक रहने वाला हो सकता है। इस अवधि में विदेश या दूरस्थ स्थानों पर नई योजनाओं पर कार्य आरम्भ हो सकता है। अपने लाभ को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए इस समय में आप पूरे सामर्थ्य से कोशिश करेंगे। आपका प्रेम-प्रसंगों में ध्यान अधिक रहेगा और इस अवधि में आप अपने साथी से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा रखेंगे, परन्तु वास्तव में प्रेम विषयों के लिए आप समय कम ही निकाल पाएँगे। अपनी संतान की बातों पर आपको पूरा विश्वास नहीं रहेगा, इसलिए उनके ख़र्चों की जाँच-पड़ताल करना श्रेष्ठ रहेगा। स्वास्थ्य सामान्य रहने के योग बन रहे हैं। आपके स्वभाव में दया भाव कुछ कम हो सकता है। अपने लाभ को अधिक महत्व देने के कारण दूसरों के हितों की उपेक्षा हो सकती है।

सिंह

सिंह राशि वाले जातकों की शुरुआत इस समय निरर्थक ख़र्चों से हो सकती है। अत्यधिक मेहनत के बाद भी प्राप्ति कम होगी, जो आपको निराश करेगी। वैसे काम चलाने लायक धन तो रहेगा, लेकिन फ़िज़ूलख़र्ची के चलते आपकी परेशानी बढ़ सकती है। चौथे भाव में स्थित शनि-मंगल आपकी स्थिति को संघर्षपूर्ण बना रहे हैं। घर-परिवार में शांति की कमी और मतभेद बढ़ने की संभावना है। बंधु-बांधवों को आपको लिए समझाना कठिन हो जायेगा। वे आपको ग़लत समझेंगे। जीवनसाथी के साथ मतभेद गहरे हो सकते हैं और आपको स्त्री पक्ष के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। सरकारी या प्राइवेट जॉब करने वाले शांति के साथ स्थिर बने रहें। अप्रिय स्थिति पैदा हुई तो नौकरी जाने का ख़तरा भी हो सकता है। पैसे के लेन-देन में लापरवाही ना बरतें। पुराने प्रेम सम्बन्ध पुनः जीवित हो सकते हैं। यदि आप पहले से किसी के साथ प्रेम में हैं तो सम्बन्धों में अधिक निकटता आएगी। स्वास्थ्य के मामले में निरंतर उतार-चढाव रहेंगे। थकावट, बेचैनी व संतान के स्वास्थ्य के कारण चिंताएँ बढ़ सकती हैं।

कन्या

कन्या राशि वाले जातकों को अपनी आमदनी यथावत बनाये रखने के लिए भरपूर प्रयास करने होंगे। शेयर बाज़ार में आपको लाभ होने की संभावना नहीं है। जल्दबाज़ी में लिये गए निर्णय आपका मोटा आर्थिक नुकसान कर सकते हैं। नौकरीपेशा वर्ग काफ़ी उत्साह और जोश में रहेगा और अपने कार्यों को समय से पूरा करने में भी सफल रहेगा। उच्च अधिकारियों से आपको प्रशंसा प्राप्त होगी। आप अपने परिवार के साथ काफ़ी समय व्यतीत करेंगे। इस समय जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध थोड़े तनावपूर्ण रह सकते हैं, लेकिन यदि किसी प्रिय पात्र के सामने अपने प्रेम प्रस्ताव को रखना चाहते हैं तो सकारात्मक जवाब मिलने की संभावना है, क्योंकि प्रेम मिलाप के लिए समय अनुकूल है। संतान सम्बन्धी मामलों में प्रसन्नता मिल सकती है, उनकी प्रगति आपको मानसिक संतोष का अनुभव करवाएगी। छात्र वर्ग के लिए काफ़ी अच्छा समय है। स्वास्थ्य की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, हालाँकि गर्मी से पैदा होने वाली बीमारियाँ परेशान कर सकती हैं

तुला

तुला राशि वाले जातक किसी भी विवाद में पड़ने से बचें। आपको दूर-दराज़ की यात्राओं का कार्यक्रम स्थगित कर देना चाहिए, क्योंकि इस समय चोट लगने और नुकसान होने की प्रबल सम्भावना है। आर्थिक मामलों में भी आपका आमदनी की तुलना में ख़र्च अधिक होगा। आर्थिक प्रगति के लिए समय शुभ रहेगा। किसी जगह फँसा हुआ पैसा वापिस मिल सकता है। प्रेम संबंधों में संभल कर चलने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों में कुछ तनाव रह सकता है। छात्रों के लिए समय अनुकूल है। नौकरीपेशा लोगों को नए अवसर मिलने की संभावनाएँ हैं। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, जो लोग लंबे समय से बीमार हैं उ