हरी ॐ साई राम ,

मंगल ग्रह एक बार फिर अपनी चाल बदलने वाला है. 27 अगस्त शाम 7 बजकर 36 मिनट पर मंगल मकर राशि में मार्गी हो जाएंगे.
ज्योतिष के मुताबिक, मंगल ग्रह का मार्गी होना शुभ प्रभाव वाला माना जाता है.

मंगल ग्रह जो बीते चार महीने से   केतु के साथ वक्री थे ,तथा  बहुत ख़राब स्तितियाँ बना  रहे थे , अब कुछ अछि ,  यानि स्तितियाँ बदलेंगी , मंगल 6 नवंबर को कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे। पिछले दिनों में , जो आग जैनी , दुर्घटनाएं , प्रकिर्तिक आपदाएं , आदि हो रहीं थीं , उनमें अब कमी  आयेगी।  

आइए जानते हैं सभी चंद्र राशियों पर मंगल के मार्गी होने का क्या प्रभाव पड़ेगा.

मेष-
मेष राशि वालों को मार्गी मंगल लाभ दिलाने वाला है. थोड़े से प्रयास से ही आपको कार्यों में सफलता मिलने की संभावना है. नौकरीपेशा लोगों के लिए भी यह समय अच्छा रहने वाला है.इस राशि का स्वामी स्वयं मंगल है इसलिए मंगल के मकर राशि में मार्गी होने से सबसे ज्यादा फायदा इसी राशि को होगा। परेशानियों का अंत होगा और जिस काम में काफी मेहनत करने के बाद सफलता नहीं मिल पा रही थी उसमें सफल होने की उम्‍मीद है। नौकरी पेशा वर्ग के लिए यह समय शुभ रहेगा। प्रमोशन के योग है। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी।

वृष
मंगल के मार्गी होने की वजह से वृष राशि वालों पर सकारात्मक असर पड़ेगा. आप अंदर से सकारात्मक महसूस करेंगे. इस समय आपकी प्रगति होगी और कार्य तेजी से पूर्ण होंगे. आर्थिक लाभ भी होंगे. मंगल की ये सीधी चाल आपको धनलाभ भी करवाएगी. संबंधों में मधुरता आएगी.

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल की ये चाल शुभ साबित होगी. आर्थिक स्थिति सुधरेगी. साथ ही पारिवारिक जीवन में भी खुशहाली आएगी.मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल का वक्री से मार्गी अवस्था में आना शुभ समाचार दिलाएगा। आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और धन लाभ के कई मौके प्राप्त होंगे। जमीन-जायदाद में निवेश करने से इस राशि के लोगों को फायदा मिलेगा। सेहत ठीक रहेगी।

कर्क
कर्क राशि के लोगों के लिए पारिवारिक और दांपत्य जीवन काफी अच्छा रहने वाला है. नौकरी-व्यवसाय में प्रगति होगी. मंगल के प्रभाव से नए प्रेम संबंध बनेंगे.

सिंह
सिंह राशि के जातकों को स्वास्थ में लाभ मिलेगा. व्यापारियों के लिए शुभ फल प्राप्ति के योग हैं. इस दौरान विरोधियों पर आप हावी रहेंगे. यदि आप नौकरी करते हैं तो प्रमोशन या स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं.

कन्या
मंगल की ये चाल आपके लिए शुभ साबित होने वाली है. 27 अगस्त के बाद आपको कई क्षेत्रों में लाभ मिलने वाला है. आर्थिक और भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी. कहीं यात्रा पर जा सकते हैं. पारिवारिक और प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी.मंगल की ये चाल कन्या राशि वालों के लिए शुभ संकेत है। इस राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलना शुरू हो जाएगा। रूका हुआ काम पूरा होगा। भौतिक सुख में इजाफा मिलेगा। विदेश से कोई नया अवसर मिल सकता है। अगर किसी कानूनी मसले में परेशानी में फंसे हैं तो जीत आपकी होने वाली है।

तुला
ये परिवर्तन इस राशि के जातकों के लिए अत्यधिक लाभदायी रहेगा. इस दौरान आर्थिक लाभ की स्थिति भी बन रही है. भौतिक सुख-साधनों की प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं. लॉटरी, प्रॉपर्टी और शेयर मार्केट से आपको धनलाभ होने के योग हैं.

वृश्चिक

मंगल का मार्गी होना शुभ समाचार प्राप्त कराएगा। निवेश से भारी धन लाभ होने के संकेत है। यह जमीन से जुड़ा भी हो सकता है। जीवन साथी का भरपूर साथ मिलेगा। व्यापार में मुनाफा मिलेगा।इस राशि वालों का स्वामी भी मंगल है अत: ये परिवर्तन आपको लाभ देने वाला साबित होगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए भी यह परिवर्तन सकारात्मक रहेगा.

धनु
इस राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी. किसी को पैसा उधार देने से पहले जांच परख लें अन्यथा बाद में विवाद हो सकता है. हालाँकि खर्चे और रिश्तों पर का ध्यान / नियंत्रण रखें।

मकर
मंगल का मार्गी होना आपके लिए सुख सुविधाएं लेकर आएगा. धन संचय हो पाएगा. इस दौरान आपके व्यक्तित्व में ऐसा आकर्षण पैदा होगा कि आप अपनी मर्जी अनुसार कार्य करवा पाएंगे. कार्यस्थल पर कलीग से सहयोग मिलेगा.

कुंभ
इस दौरान आफको धन लाभ हो सकता है. पैसों की बचत कर पाएंगे. नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहने वाला है. संपत्ति खरीद सकते हैं. प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे.

मीन
आय में इजाफा होगा। अचानक धनलाभ भी हो सकता है। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। पैतृक संपत्ति की वजह से जो भी विवाद चल रहा है वह खत्म होने के योग हैं। इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहने वाला है। उधार दिया हुआ पैसा इस वक्त में वापस मिल सकता है.

 

मंगल जीवन में मांगलिक यानि शुभ कार्यों का कारक है। यह साहस और ऊर्जा का कारक भी माना गया है। मंगल ग्रह अगर आपके सकारात्मक है आप जीवन के हर क्षेत्र में मंगलमयी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर यह ग्रह आपके लिए सकारात्मक परिणाम नहीं दे रहा, तो इसे अलग-अलग उपायों के द्वारा सकारात्मक बनाया जा सकता है।

 

पौराणिक शास्त्रों में मंगल के मंगलकारी और कल्याणकारी स्वरूप का वर्णन किया गया है। इतना ही नहीं, मंगल के स्वभाव को उजागर करने वाले 21 नामों का भी उल्लेख किया गया है। प्रतिदिन अथवा मंगलवार को विशेष तौर पर इन नामों का उच्चारण करने पर जीवन में सदैव मंगलकारी परिणाम मिलते हैं।
जीवन संघर्ष के दौरान मंगल के ये 21 नाम मनुष्य को साहस तथा हर समस्या से जूझने की ताकत प्रदान करते हैं जिससे मनुष्य के जीवन का चौतरफा विकास होकर मंगलकारी परिणाम मिलते हैं।

1. मंगल,
2. भूमिपुत्र,
3. ऋणहर्ता,
4. धनप्रदा,
5. स्थिरासन,
6. महाकाय,
7. सर्वकामार्थ साधक,
8. लोहित,
9. लोहिताक्ष,
10. सामगानंकृपाकर,
11. धरात्मज,
12. कुंजा,
13. भूमिजा,
14. भूमिनंदन,
15. अंगारक,
16. भौम,
17. यम,
18. सर्वरोगहारक,
19. वृष्टिकर्ता,
20. पापहर्ता,
21. सर्वकामफलदाता।

हरी ॐ साई राम