हरी ॐ ,

मंगल का वृश्चिक में गोचर 2016 (फ़रवरी 20 से सितंबर 19)

वर्ष 2016 में मंगल वृश्चिक राशि में 20 फ़रवरी को दोपहर 2 बजकर 53 मिनट (दिल्ली) पर प्रवेश करेंगे जो कि 19 सितंबर तक विराजमान रहेंगे। इस अवधि के दौरान कुछ और प्रमुख गोचर भी होंगे, जैसे:

  • राहु व गुरु का सिंह में गोचर तथा शनि व मंगल का वृश्चिक में गोचर, जो कि विरोधी शक्तियों का समन्वय है
  • दोनों युतियाँ स्थिर राशि में हो रही हैं और दोनों एक दूसरे से परस्पर केंद्र में हैं
  • एक युति अग्नि तत्व में है और दूसरी जल तत्व में

इन दोनों युतियों का देश और दुनिया पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान संसार में आतंकी घटनाओं की संभावना अधिक है जो कि गुरु की ख़राब दशा के कारण होगा। आखरोश की स्तितियां बड़ेगी।

भैयाजी द्वारा लिखी गई इन जनरल भविष्यवाणियों के साथ हम आशा करते हैं कि आपका आने वाला कल बेहतर होगा और आप इसे पढ़कर भविष्य की बेहतर योजना बनाने में सफल होंगे।

भगवान आपकी सभी मनोकामनाएँ पूरी करें।

मेष

मेष राशि के जातक अपने लक्ष्य के रास्ते में आने वाली परेशानियों से थोड़े निराश हो सकते हैं, साथ ही आपको यह भी महसूस हो सकता है कि कुछ लोग आपके प्रयासों को विफल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इनमें अधिकारियों का हाथ होना ज़्यादा संभावित है। बॉस के साथ बेहतर ताल-मेल बिठाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। यह भी संभव है कि आपके बॉस बेवजह काम को लेकर आपके ऊपर शक भी कर बैठें। इस समय आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आपके कार्यों में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो। आपके तबादले की भी संभावना काफ़ी नज़र आ रही है।  स्वास्त संबंधी कुछ परेशानियाँ भी हो सकती हैं, इसलिए सेहत को लेकर सभी ज़रूरी एहतियात बरतें।

वृषभ

इस अवधि में आपके सभी प्रयास सफल होंगे और आपके कार्यों का परिणाम प्राप्त होगा। कुछ लोग आपको शारीरिक गतिविधियों के लिए उकसा भी सकते हैं, लेकिन आपको ख़ुद को परिस्थितियों के अनुसार ढ़ालना होगा। ऐसी स्थिति विशेषकर उस समय आ सकती है जब आपको कोई नापसंद कर दे या उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम न मिल पाए। इस समय आपके लिए यह बेहद ही आवश्यक है कि आप घर पर अपनी क्रियाक्लापों पर ध्यान दें और जीवनसाथी के साथ सलीक़े से पेश आएँ। आपके लिए यह भी ज़रूरी है कि आप दोस्तों का चयन भी पूरी सतर्कता के साथ करें। अंत में आप पाएंगे की चुनौतियाँ बाहर के बजाय आपकी भावनाओं के कारण ही आ रही हैं, इसलिए ख़ुद पर अधिक ध्यान दें तो बेहतर होगा।

मिथुन

आपके लिए यह गोचर कुछ हद तक बेहतर रहने वाला है, इसलिए इस अवधि में आपके प्रयास सफल होंगे और आप अपने मक़सद में क़ामयाब रहेंगे। जैसे कहा भी गया है कि जोश के साथ किया गया काम सकारात्मक परिणाम ही देता है। इस समय आप कुछ नई योजनाओं की शुरूआत भी कर सकते हैं, समय इसकी गवाही दे रहा है। इस दौरान आप अपने रास्ते में आने वाली सभी चुनौतियों से निपटने में पूरी तरह से क़ामयाब रहेंगे, हालाँकि दूसरे लोगों पर टिप्पणी करने से पहले सोच-विचार लें। यह वह समय है जब आप अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। भाग्य पूरी तरह से आपके साथ है, इसलिए कुछ हद तक आप जोख़िम भी ले सकते हैं।

कर्क

इस समय सकारात्मक सोच ही आपको आगे ले जा सकती है, अतः इसपर ध्यान दें। इस गोचर के कारण आप अपनी पदवी भी बढ़ा सकते हैं। इस समय आपका दिमाग़ पूरी तरह से सक्रीय रहने वाला है, इसलिए किसी भी कारण से अधर में लटके हुए अपने कार्यों पर ध्यान दें और पूरा करने की कोशिश करें। आपके बात करने के लहज़े से भी आपके काम पूरे होंगे। दूर की यात्राएँ सफल होंगी। इस अवधि में आप अपने भविष्य और बच्चों को लेकर चिंतित रहेंगे। इस गोचर के दौरान आप अपनी कार्यकुशलता का बेहतर इस्तेमाल करने में क़ामयाब रहेंगे। एक बात जो आपको हमेशा याद रखनी है वह यह कि कोई भी फ़ैसला धैर्यपूर्वक ही लें।

सिंह

इस समय आपको कुछ विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए मन थोड़ा कुंठित भी हो सकता है। यदि आप ख़ुद को इस कुंठा से बाहर नहीं निकालते हैं तो आगे चलकर आपको और भी परेशानी होने वाली है। इस अवधि में आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप परिस्थितियों से लड़ना सीखें न कि निराश और भयभीत होना। तनाव लेने से बचें और सेहत पर पूरा ध्यान दें। यदि आपको हृदय संबंधी दिक्क़त है तो इसकी जाँच अवश्य करा लें, साथ ही यदि संपत्ति को लेकर कोई विवाद है तो उसका समाधान निकालने की कोशिश करें।

कन्या

आपके लिए मंगल का वृश्चिक में गोचर शानदार है। जीवनसाथी के साथ रिश्ते प्रगाढ़ होंगे, हालाँकि पार्टनर की तबियत ख़राब होने से कुछ तनाव हो सकता है। यदि पुराने विवादों की वजह से रिश्तों में कुछ दरार हैं तो वे इस समय क़ानूनी तरीक़े से ख़त्म हो जाएंगे। पैसे का असाधारण रूप से ख़र्च होना आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है। ऐसे समय में यानी पैसे की तंगी की हालत में आपके दोस्तों की ओर से किसी प्रकार का सहयोग मिलने की संभावना कम ही नज़र आ रही है। आपके लिए यह ज़रूरी है कि मशीनों का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें, यहाँ तक कि किचन के चाकू को भी संभालकर ही इस्तेमाल करें।

तुला

संयुक्त परिवार वालों को थोड़ी पारिवारिक परेशानी हो सकती है, यह परेशानी परिवार के उसूलों के ख़िलाफ़ जाने के कारण हो सकती है। आर्थिक रूप से यह गोचर आपके लिए बेहतर है और संपत्तियों से शानदार लाभ भी प्राप्त होगा। कुछ बेकार के स्रोतों से भी आपको मुनाफ़ा प्राप्त होगा। वैवाहिक मामलों में बेवजह देर होने की संभावना नज़र आ रही है। कुछ बाधाएँ ऐसी भी हो सकती हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से होंगी। इस समय का बेहतर उपभोग के लिए बड़ों का सहयोग लें और उनके बताए हुए रास्तों पर चलें।

वृश्चिक

इस अवधि में आपके शानों-शौक़त में इज़ाफ़ा होगा और आपका अत्यधिक समय नए प्रयोग करने में व्यतीत होगा, साथ ही आप इस पर पैसे भी ख़र्च करेंगे। आपके अति-आत्मविश्वास के कारण लोग आपसे दूर भी जा सकते हैं। ज़्यादा रिस्क लेना और हठी स्वभाव के कारण आप अपने दोस्तों का विश्वास भी खो सकते हैं। यदि आप समझदारी पूर्वक कार्य करते हैं तो आप विवादों से बच सकते हैं। हालाँकि आपके लिए अंत में एक ख़ुशख़बरी भी है कि आपको कॅरियर के लिहाज़ से बेहतर परिणाम मिलने वाले हैं।

धनु

यह गोचर धनु राशि के उन जातकों के लिए शानदार है जो दूर की यात्रा करना चाहते हैं। इस गोचर की अवधि में दुविधा, कार्यों में देरी और ग़लत मार्गदर्शन आपके लिए सबसे बड़ी चुनौतियाँ होंगी। हालाँकि इस दौरान आपको ख़ुद पर ही भरोसा रखना होगा। परिवारिक रिश्तों और सेहत के लिहाज़ से यह समय थोड़ा कमज़ोर रहने वाला है। यदि इस समय आप पुरानी बातों को नज़रअंदाज़ करते हैं तो रिश्ते फिर से बेहतर हो सकते हैं, लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप क्या चुनते हैं। बच्चो