हरी ॐ , 

साल 2018 में कुल तीन सूर्य ग्रहण घटित होंगे। ये तीनों आंशिक सूर्य ग्रहण होंगे। भारत में ये तीनों ग्रहण दिखाई नहीं देंगे इसलिए यहां इनका कोई धार्मिक महत्व और सूतक मान्य नहीं होगा। ये तीनों सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और अंटार्कटिका के क्षेत्रों में दिखाई देंगे।

वर्ष 2018 में घटित होने वाले तीनों सूर्य ग्रहण का विवरण इस प्रकार है-

2018 में पहला सूर्य ग्रहण

दिनाँक समय ग्रहण का प्रकार दृश्यता
16 फरवरी 2018 रात्रि 00:25:51 से सुबह 04:17:08 बजे तक

आंशिक साउथ अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक, अंटार्कटिका

नोट: यह सूर्य ग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा।

16 फरवरी 2018 रात्रि 00:25:51 से सुबह 04:17:08 बजे तक आंशिक साउथ अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक, अंटार्कटिका

16 फरवरी 2018 को होने वाले सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर होने वाला प्रभाव

मेष: मौद्रिक लाभ की संभावना है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। मित्रों और प्रियजनों का साथ पाकर खुशी मिलेगी। सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है।

वृषभ: प्रसन्नता और संतुष्टि का अभाव रह सकता है। पारिवारिक जीवन में परेशानी बढ़ सकती है। मॉं का स्वास्थ्य कमजोर रहने की संभावना है।

मिथुन: बच्चों के साथ मतभेद हो सकते हैं व उनका स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। पढ़ाई-लिखाई में एकाग्रता की कमी और अड़चन आएगी। प्रेम संबंधों में ग़लतफ़हमी होने से परेशानी बढ़ सकती है। लाभ और वृद्धि की संभावना कम है।

कर्क: स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवन थोड़ा कष्टकारी रहेगा। अचानक धन हानि और मानहानि हो सकती है।

सिंह: जीवन साथी को कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन में भी छोटे-मोटे विवाद की संभावना है। व्यवसायिक साझेदार के साथ गलतफहमी हो सकती है।

कन्या: शत्रु और विरोधियों का नाश होगा। सभी क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। सफलता प्राप्त होने से खुशी मिलेगी। मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा।

तुला: तनाव बढ़ने से परेशानी होगी। लंबी दूरी की यात्राएं कष्टकारी हो सकती है। नाम और प्रसिद्धि पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। पिता के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है।

वृश्चिक: सभी क्षेत्रों में लाभ और वृद्धि की संभावना है। धन आगमन के नए साधन मिलेंगे। करियर और व्यवसायिक क्षेत्र में उन्नति होगी। मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा।

धनु:बल और दृंढ इच्छाशक्ति में वृद्धि होगी। अपने शौक को पेशा बनाने की कोशिश करें। क्योंकि शौक या प्रयासों के फलस्वरूप आपको सफलता मिल सकती है। भाई-बहन आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे। छोटी दूरी की यात्रा की संभावना है, जो बेहद सुखद रहेगी।

मकर:परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। मानसिक तनाव बढ़ने से परेशानी होगी। आय की तुलना में खर्च ज्यादा होगा। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी कष्ट दे सकती है।

कुंभ: मानसिक तनाव हावी रह सकता है। शारीरिक कष्ट या दुर्घटना की संभावना है इसलिए वाहन आदि सावधानी से चलाएं। शरीर में दर्द की शिकायत भी रह सकती है।

मीन: आर्थिक जीवन सामान्य रहेगा हालांकि स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है। परिवार के लोगों में छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं। संभलकर बोलें और गलत शब्दों के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें।

2018 में दूसरा सूर्य ग्रहण

दिनाँक समय ग्रहण का प्रकार दृश्यता
13 जुलाई 2018 प्रातः 07:18:23 बजे से 09:43:44 बजे तक आंशिक दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, पेसिफिक, हिन्द महासागर

नोट: यह सूर्य ग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा। 13 जुलाई 2018 को होने वाले सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर होने वाला प्रभाव

मेष: आर्थिक लाभ की प्रबल संभावना है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। मित्रों और प्रियजनों से मुलाकात होने पर खुशी मिलेगी। नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलने की संभावना है।

वृषभ: परिजनों से दूर जाकर रहना पड़ सकता है। समस्याएं बढ़ने से मानसिक तनाव भी बढ़ेगा। आय की तुलना में खर्च भी बढ़ेंगे, इसलिए फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशानी हो सकती है।

मिथुन: मानसिक तनाव हावी रहेगा। वाहन कम रफ्तार और सावधानी से चलाएं। सेहत पर ध्यान देने की जरुरत है। क्योंकि शरीर में दर्द या अकड़न से परेशानी हो सकती है।

कर्क: आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी लेकिन सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है। परिजनों के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है इसलिए सोच-समझकर ही बोलें। क्योंकि कठोर शब्द बोलने से विवाद बढ़ सकता है।

सिंह:इच्छाशक्ति और साहस में वृद्धि होगी। आपकी रुचियां आपको सफलता दिलाएगी, इसलिए आप इन रुचियों को अपनी आजीविका का जरिया बना सकते हैं। जरुरत के वक्त आपके भाई-बहन आपकी मदद के लिए तैयार रहेंगे। छोटी दूरी की यात्रा के भी योग हैं।

कन्या: जीवन में खुशियों और असंतुष्टि का भाव रह सकता है। परिवारिक समस्याएं बढ़ने से परेशानी होगी और मॉं की सेहत भी कमजोर रह सकती है।

तुला: बच्चों के साथ असहमति का भाव रह सकता है और उनकी सेहत में गिरावट होने से आपकी चिंताएं बढ़ सकती है। एकाग्रता में कमी आएगी और इसका असर आपकी पढ़ाई-लिखाई पर पड़ सकता है। कुछ गलतफहमी होने से आपकी लव लाइफ में मतभेद उभर सकते हैं। लाभ और वृद्धि की रफ्तार भी धीमी रहेगी।

वृश्चिक: आप उन्नति करेंगे और अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे। सभी क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। सफलता मिलने से मन में खुशी और संतुष्टि का भाव रहेगा।

धनु:आपके जीवनसाथी को संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी से विवाद होने की संभावना भी है। बिजनेस में अपने पार्टनर के साथ कुछ गलतफहमी हो सकती है।

मकर: चेहरे या त्वचा से जुड़े विकारों का सामना करना पड़ सकता है। जीवन में परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। धन हानि और मान-प्रतिष्ठा में कमी होने से निराशा रह सकत